No Widgets found in the Sidebar

फ्रीलांसिंग क्या है से जुड़ी सारी जानकारी

 फ्रीलांसिंग क्या है ! देंगे ताकि इससे आप पैसे कमाए. हमारे भारत देश में गाँव और शहर में Skills और Talent को बहुत बढ़ावा दिया जाता है!. हर क्षेत्र में लोगों को अपने Skill के लिए पैसे दिए जाते है.!

हमारे देश में ऐसे कई लोग है जो अपनी नौकरी से खुश नहीं है ! सुबह उठकर काम पर जाना थककर और परेशान होकर घर पर आना अपने बॉस की डाट सुनना ये कही लोगो को पसंद नहीं है ! लेकिन इन सारी समस्या का समाधान है !

फ्रीलांसिंग क्या है Freelancer किसे कहते है

जो व्यक्ति किसी कम्पनी से बिना जुड़कर अपनी Skill को बेचकर पैसे कमाता हैं ! उसे Freelancer कहते है.! यदि कोई इंसान जिसके पास कोई Skill और Talent तो वो !उस स्किल और वो स्किल का उपयोग किसी और के लिए करता है ! तब उसे दूसरा व्यक्ति पैसे देता है और इसे हम Freelancing कहते है! आपको सिर्फ एक अच्छी Skill की जरूरत है जैसे आप माहिर बनकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है !

Freelancing से पैसे कैसे कमाए

rogramming और Tech ये काम आप घर पर बैठे आराम से कर सकते हो ! .फ्रीलांसिंग क्या है से जुड़ी सारी जानकारी देंगे इसके लिए आपको सिर्फ एक लैपटॉप या फिर Computer की जरूरत होगी.

फिर आता है Translating और Writing का काम अगर आपको लिखना पसंद है ! और आपके Grammar और Language के Skills अच्छे है तो आप इस Work को आसानी से कर सकते है !

Digital Marketing ये एक ऐसी चीज है जिसे मार्केट में बहुत डिमांड है ! अगर आपने Digital Marketing सीख ली तो आप कई सारे पैसे कमा सकते है.

कहीं सारे काम हैं जो आप Freelancing के तौर पर कर सकते है. जैसे –

 

  • Video And Animation
  • Graphics And Design
  • Web Developer/Coding
  •  SEO
  • Music And Audio
  • Consulting Work
  • Data Entry
  • Content Writing
  • Photoshop

 

ये सारे काम आप Freelance के तौर पर करके पैसे कमा सकते है ! आपको इन में से कोई भी Skill सीखने के लिए बहुत समय लगेगा लेकिन आगे जाकर ये ! आपकी बहुत मदद करेगी. अब हम आपको इस काम को कैसे और कहां से ढूंढे.

फ्रीलांसिंग क्या है Freelancing Job कैसे करें

Freelancer वो इंसान होता है जो अपनी Skill को बेचकर उसके जरिए पैसे कमाता है.तो सवाल उठता है की Freelance Job कैसे करे तो सबसे पहले आपको इस बात को ध्यान मे रखना है !

● Laptop या Computer अगर आप कोई ऐसा काम कर रहे है जो टेक्नोलॉजी से जुड़ा है तो आपके पास Computer या Laptop होना अनिवार्य है. ● आपको इस बात का ध्यान रखना है ! की आपका Internet Connection मजबूत हो ताकि काम करते समय आपको कोई परेशानी झेलनी ना पड़े.! ● एक E-Mail Account होना बहुत जरूरी है जिसपर आपके महत्वपूर्ण Mail आएंगे और साथ ही आपके Projects भी आपको मेल किया जाते है ● फिर आता है Bank Account होना बहुत जरूरी है क्योंकि ये सारी Process Online है तो आपके पास Transactions करने के लिए एक बैंक Account होना जरूरी है. और साथ ही आपके PaypalPaytmGpay सारे App से Connect होना चाहिए जिसकी मदद से आप पैसे Receive कर पाए.

फ्रीलांसिंग क्या है वेबसाइट लिस्ट उसके जरिए पैसे कमाता है !

1 Upwork (अप वर्क)

Upwork एक ऐसी वेबसाइट है जो बहुत ही Popular और वाइड Ranged है! अगर आप अपना Freelancing Career Start कर रहे है ! तो ये वेबसाइट आपके लिए बहुत ही ज्यादा ! फायदेमंद हो सकती है.

इस वेबसाइट में कहीं सारे Filters है जिसे आप Explore कर सकते है ! साथ ही आप इस Website की मदद से अपने Career को बहुत अच्छा स्टार्ट दे सकते है

2 Fiverr (फिवेर)

Fiverr भी एक सबसे बड़ा Freelancing Platform है.इस बदलती दुनिया के साथ आपको Top Quality का Work Fiverr देगा.

Fiverr 300+ श्रेणियों में अपनी Service Provide करता है! आप इस Website पर Designing से लेकर Marketing हर चीज के लिए काम सकते है. इस वेबसाइट पर हर तरह के Job उपलब्ध है !

अपने Website पर Notification Push कैसे लगाए।One Signal Notification

3 Freelancer.com (फ्रीलांसर.कॉम)

Freelancer.Com ये वेबसाइट खास तौर पर Freelancing करने वाले लोगों के लिए बनाया गया है !. इस Website पर आपको कही सारे Features भी मिलते है.!

Freelancer.Com कही सारे लोगो को Preference देता है!.इस वेबसाइट में आपको Secure Payment मिलेगी ! कहीं सारे ऑफर और Content Posting की सेवा आपको इस Website पर मिलेगी.!

4 Guru.com (गुरु.कॉम) फ्रीलांसिंग

Guru एक ऐसी Website है जहाँ आप अपने Projects को Features कर सकते है ! इस वेबसाइट के चलते आप आसानी से Work पा सकते है और आपको यहां पर हर Skill के लिए काम मिलेगा.

इस Website का Hiring Process बहुत हि आसान है !आप इसे इस्तेमाल करके आसानी से Work ले सकते है.! आप इस Website कही सारे प्रोजेक्ट्स को Explore कर सकते है.

5 Peopleperhour (पीपल पर ऑवर)

Poepleperhour एक Freelance Free Website है जो दुनिया के सारे Professions को एक साथ जोड़ने का काम करता है. ये Website UK की सबसे बड़ी लैंडिंग Website में से ! एक इस वेबसाइट पर इंडियन लोगो को ज्यादा Preference नही दी जाती !

6 Toptal (टॉप टल)

Toptal एक ऐसी वेबसाइट है जो देश के कई सारे लोगों को काम देने के Motive से Launched की गई है !. यदि आप एक Highly Paid Skilled Person है तो आपके लिए ये Website बहुत ही अच्छी साबित हो सकती है !

7. फ्रीलांसिंग Envato (एन्वंतो)

Envato एक ऐसा Platform है जहा हर तरह के जॉब ऑफर किए जाते है! फ्रीलांसिंग क्या है इस Website का इंटरफेस थोड़ा सा अलग है लेकिन इस वेबसाइट में आपको कही सारे Learning ऑफर्स और Courses मिलेंगे.!

अगर आप Logo Inventor, Web Developer, Air App Customizations करना जानते है तो ये Website सिर्फ आपके लिए बनी है

8 Simplyhired (सिम्पली हिरेड)

Simplyhired Website एक ऐसी Website है ! जो सिर्फ और सिर्फ अपने CV को Structure होने के लिए बनी गई और साथ ही आप इस पर Work भी ढुंढ सकते है ये कही Freelance Jobs की सुविधाएं देता है.!

इस वेबसाइट के चलते आप अपने CV को अच्छे से Structure कर सकते है ! और साथ ही इस वेबसाइट पर आपको Hiring Process के लिए कोई तकलीफ नहीं होगी.

 9 Craigslist (क्रैग्स्लिस्ट)

Craigslist Website में आपको Classified Advertisement करने का मौका मिलता है और इस वेबसाइट पर आपको Jobs, Housing, Sales Items और कहीं सारे Gigs और Resume को आप यहां से Handle कर सकते है.

10

फ्रीलांसिंग 99designs (99 डिजाईन्स)

99designs Website सिर्फ और सिर्फ लोगो Designer और Book Cover Developer और Ebook के लोगो बनाने के लिए बनाई गई है इस इस वेबसाइट में आपको कई सारे लोगों से जुड़े Works मिल जाते है.

फ्रीलांसिंग क्या है इस Website पर लोगो Designers को Preference दी जाती है और Bulk में काम दिया जाता है. ये Website बिल्कुल ही Safe और Secure है. इस Website पर कही सारे Featured Person काम करके जा चुके है

 

फ्रीलांसिंग क्या है जरुरी सुचना  : हम केवल आवेदन, लोन, एनबीएफसी, बैंक, नौकरी, नई योजना के बारे में उनकी आधिकारिक वेबसाइट पढ़कर जानकारी देते हैं ! और सभी चीजों का विश्लेषण करते हैं।

 

By Rohan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *